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Yatra and History of Salasar Bala Ji Mandir - Yatra and History of Anjani Mata Mandir - Yatra and History of Rani Sati Mata Mandir - Yatra and History of Jeen Mata Mandir - Salasar - Rajasthan - (Shiv Rana RCM) - सालासर बाला जी मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - अंजनी माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - राणी सती माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - जीण माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - सालासर - राजस्थान - (शिव राणा आरसीएम) -

Yatra and History of Salasar Bala Ji Mandir - Yatra and History of Anjani Mata Mandir - Yatra and History of Rani Sati Mata Mandir - Yatra and History of Jeen Mata Mandir - Salasar - Rajasthan - (Shiv Rana RCM) -  In Hindi - and In English - and Photos / Images of Balaji - Anjani Mata Ji -  

सालासर बाला जी मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - अंजनी माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - राणी सती माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - जीण माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - सालासर - राजस्थान - (शिव राणा आरसीएम) -हिंदी में - और अंग्रेजी में - और बालाजी - अंजनी माता जी की तस्वीरें / छवियाँ -

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Yatra and History of Salasar Bala Ji Mandir - Yatra and History of Anjani Mata Mandir - Yatra and History of Rani Sati Mata Mandir - Yatra and History of Jeen Mata Mandir - Salasar - Rajasthan - (Shiv Rana RCM) -    सालासर बाला जी मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - अंजनी माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - राणी सती माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - जीण माता मंदिर की यात्रा एवं इतिहास - सालासर - राजस्थान - (शिव राणा आरसीएम) -

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 सालासर बाला जी मंदिर की यात्रा एवं इतिहास

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सालासर बालाजी मंदिर भगवान हनुमान के भक्तों के लिए एक धार्मिक स्थल है। यह राजस्थान के चुरू जिले में जयपुर-बीकानेर राजमार्ग पर स्थित है। ]वर्ष भर में असंख्य भारतीय भक्त दर्शन के लिए सालासर धाम जाते हैं। हर वर्ष चैत्र पूर्णिमा और आश्विन पूर्णिमा पर बड़े मेलों का आयोजन किया जाता है। भारत में यह एकमात्र बालाजी का मंदिर है जिसमे बालाजी के दाढ़ी और मूँछ है। सालासर धाम में आने वाले सभी यात्रियों की सुविधा व धाम का विकास “श्री बालाजी मंदिर” के माध्यम से “श्री हनुमान सेवा समिति” द्वारा समुचित रूप से किया जाता है। यहाँ रहने के लिए कई धर्मशालाएँ और खाने-पीने के लिए कई जलपान-गृह (रेस्तराँ) हैं। श्री सालासर बालाजी मंदिर सालासर कस्बे के ठीक मध्य में स्थित है। यहाँ की मान्यता है की मात्र नारियल बांधने से बालाजी महाराज सभी इच्छाओं को पूरी करते है।

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स्थान

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सालासर कस्बा, राजस्थान में चूरू जिले का एक हिस्सा है और यह जयपुर - बीकानेर राजमार्ग पर स्थित है। यह सीकर से 57 किलोमीटर, सुजानगढ़ से 24 किलोमीटर और लक्ष्मणगढ़ से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सालासर कस्बा सुजानगढ़ पंचायत समिति के अधिकार क्षेत्र में आता है और राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की नियमित बस सेवा के द्वारा दिल्ली, जयपुर और बीकानेर से भली प्रकार से जुड़ा है। इंडियन एयरलाइंस और जेट एयर सेवा जो जयपुर तक उड़ान भरती हैं, यहाँ से बस या टैक्सी के द्वारा सालासर पहुँचने में 3.5 घंटे का समय लगता है। सुजानगढ़, सीकर, डीडवाना, जयपुर और रतनगढ़ सालासर बालाजी के नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं।

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सालासर बालाजी मंदिर का इतिहास

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संत शिरोमणी, सिद्धपुरूष, भक्त प्रवर श्री मोहनदास जी महाराज की असीम भक्ति से प्रसन्न होकर स्वयं रामदूत श्री हनुमान जी ने मूर्ति रूप में विक्रम संवत् 1811 (सन् 1755) श्रावण शुक्ला नवमी शनिवार, आसोटा ग्राम में प्रकट होकर अपने परम भक्त मोहनदास जी महाराज की मनोकामना पूर्ण की। अपने आराध्य से प्राप्त आशीर्वाद के फलस्वरूप श्री मोहनदास जी ने विक्रम संवत 1815 (सन् 1759) में सालासर में उदयराम जी द्वारा मंदिर-निर्माण करवाकर श्री उदयराम जी एवं उनके वंशजों को सेवा-पूजा का कार्य सौंपकर स्वयं जीवित समाधिस्थ हो गये।

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श्रावण शुक्लपक्ष नवमी, संवत् 1811 - शनिवार को एक चमत्कार हुआ। नागौर जिले में असोटा गाँव का एक किसान अपने खेत को जोत रहा था।अचानक उसके हल से कोई पथरीली चीज़ टकरायी और एक गूँजती हुई आवाज पैदा हुई। उसने उस जगह की मिट्टी को खोदा और उसे मिट्टी में सनी मूर्त्ति मिलीं। उसकी पत्नी उसके लिए भोजन लेकर वहाँ पहुँची। किसान ने अपनी पत्नी को मूर्त्ति दिखायी। उन्होंने अपनी साड़ी (पोशाक) से मूर्त्ति को साफ़ की। यह मूर्त्ति बालाजी भगवान श्री हनुमान की थी। उन्होंने समर्पण के साथ अपने सिर झुकाये और भगवान बालाजी की पूजा की और उसने अपनी पत्नी द्वारा भोजन में लाए गए बाज़रे के चूरमे का भोग लगाया और तभी से आज तक श्री बालाजी महाराज को बाज़रे के चूरमे का भोग लगाते हैं। भगवान बालाजी के प्रकट होने का यह समाचार तुरन्त असोटा गाँव में फ़ैल गया। असोटा के ठाकुर ने भी यह खबर सुनी। बालाजी ने उसके सपने में आकर उसे आदेश दिया कि इस मूर्त्ति को चूरू जिले में सालासर भेज दिया जाए। उसी रात भगवान हनुमान के एक भक्त, सालासर के मोहन दासजी महाराज ने भी अपने सपने में भगवान हनुमान यानि बालाजी को देखा। भगवान बालाजी ने उसे असोटा की मूर्त्ति के बारे में बताया। उन्होंने तुरन्त आसोटा के ठाकुर के लिए एक सन्देश भेजा। जब ठाकुर को यह पता चला कि आसोटा आये बिना ही मोहन दासजी को इस बारे में ज्ञान है, तो वे चकित हो गये। निश्चित रूप से, यह सब सर्वशक्तिमान भगवान बालाजी की कृपा से ही हो रहा था। इधर अपने आराध्य की कृपा से मोहनदास जी को यह सब भान (ज्ञात) हो जाने के कारण, अपने प्रभु की अगवानी करने के लिए उन्होंने सालासर से प्रस्थान किया। मूर्ति सम्मानपूर्वक लाई गई। महात्मा मोहनदास जी ने निर्देशित किया कि “बैल जहाँ पर भी रूकेंगे, वहीं पर मूर्ति की स्थापना होगी”| कुछ समय पश्चात बैल रेत के टीले पर जाकर रूक गये तो उसी पावन-पवित्र स्थान पर विक्रम संवत् 1811 श्रावण शुक्ला नवमी (सन् 1755) शनिवार के दिन श्री बालाजी महाराज की मूर्ति की स्थापना की गई। मूर्त्ति को सालासर भेज दिया गया और इसी जगह को आज सालासर धाम के रूप में जाना जाता है। विक्रम संवत् 1815 (सन 1759) में नूर मोहम्मद व दाऊ नामक कारीगरों से मंदिर का निर्माण करवाया गया, जो कि साम्प्रदायिक सौहार्द एवं भाईचारे का अनुपम (अनूठा) उदाहरण हैं।

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अपने आराध्य ईष्ट को साक्षात् मूर्तिस्वरूप में पाकर उनकी सेवा-पूजा हेतु श्री मोहनदास जी ने अपने शिष्य/भांजा उदयराम को अपना चोगा पहनाकर उन्हें दीक्षा दी। तत्पश्चात् उसी चोगे को गद्दी के रूप में निहित कर दिया गया। श्री हनुमान जी की मूर्ति का स्वरूप दाड़ी व मूंछ युक्त कर दिया क्योंकि सालासर आने से पूर्व श्री हनुमान जी ने स्वप्न में श्री मोहनदास जी को इसी स्वरूप में दर्शन दिये थे। मंदिर प्रांगण में ज्योति प्रज्जवलित की गई जो विक्रम संवत् 1811 (सन् 1755) से अद्यावधि पर्यन्त अखण्ड रूप से अनवरत दीप्यमान है। भक्त शिरोमणी मोहनदास जी महाराज अपने तपो बल से विक्रम संवत् 1850 (सन् 1794) वैशाख शुक्ला त्रयोदशी को प्रातःकाल जीवित समाधि लेकर ब्रह्म में लीन हो गये।[

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सालासर बालाजी मंदिर दो प्रमुख उत्सव “श्री मोहनदास जी महाराज का श्राद्ध दिवस (श्राद्ध पक्ष में त्रयोदशी) एवं “श्री बालाजी महाराज का प्राकट्य दिवस” (श्रावण शुक्ला नवमी) बहुत ही हर्षोल्लास व उत्साह के साथ मनाता है, जिसमें बाबा के हजारों अनन्य भक्त व श्रद्धालुजन भाग लेते हैं।

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सिद्धपुरूष महात्मा मोहनदास जी महाराज के वचनानुसार भक्त की मनोकामना-पूर्ति हेतु श्री बालाजी महाराज का समर्पित भाव से ध्यान लगाकर “मनोति” (मनोकामना) का नारियल बांधा जाता है। भगवान के भक्तों द्वारा बांधे गये “मनोती” के नारियलों के प्रति यहाँ बहुत अधिक श्रद्धा है, अतः इनका किसी अन्य प्रयोजन में इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

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दिल्ली से:

1.) नयी दिल्ली -> गुरुग्राम (गुड़गाँव) -> रेवाड़ी -> नारनौल -> चिडावा -> झुंझुनू -> मुकुंदगढ़ -> लक्ष्मणगढ़ -> सालासर बालाजी (318 किलोमीटर)

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(आपको रेवाड़ी रोड़ से राष्ट्रीय राजमार्ग-8 को छोड़कर रेवाड़ी से झुंझुनू जाने वाला रास्ता लेना होगा) (सबसे छोटा रास्ता और सबसे अच्छा रास्ता )

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2.)

नयी दिल्ली -> गुरुग्राम -> बहरोड़ -> नारनौल -> चिडावा -> झुंझुनू -> मुकुंदगढ़ -> लक्ष्मणगढ़ -> सालासरबालाजी (335 किलोमीटर)

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(ऊपर बताये गये रास्ते से यह मार्ग बेहतर है, आपको बहरोड़ से राष्ट्रीय राजमार्ग-8 छोड़ना होगा, यह भी छोटा और बहुत अच्छा मार्ग है)

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3.)

नयी दिल्ली -> गुरुग्राम -> बहरोड़ -> कोटपुतली -> नीमकाथाना -> उदयपुरवाटी -> सीकर -> सालासर बालाजी (335 किलोमीटर) (आपको कोटपुतली से राष्ट्रीय राजमार्ग-8 छोड़ना होगा)

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4.)

नयी दिल्ली -> गुरुग्राम -> बहरोड़ -> कोटपुतली-> शाहपुरा-> अजीतगढ़ -> सामोद -> चोमूँ -> सीकर -> सालासर बालाजी (392 किलोमीटर) (आपको शाहपुरा से राष्ट्रीय राजमार्ग-8 छोड़ना होगा) इसे सामोद मार्ग के रूप में भी जाना जाता है।

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5.)

नयी दिल्ली -> गुरुग्राम -> बहरोड़ -> कोटपुतली-> शाहपुरा -> चंदवाजी -> चोमूँ -> सीकर -> सालासर बालाजी (399 किलोमीटर) (आपको शाहपुरा से राष्ट्रीय राजमार्ग-8 छोड़ना होगा) इसे चंदवाजी मार्ग भी कहा जाता है। हालाँकि यह मार्ग लम्बा है, इसकी लम्बाई लगभग 225 किलोमीटर है, परन्तु राष्ट्रीय राजमार्ग-8 एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाकर आराम से जा सकते हैं।

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6.)

नयी दिल्ली -> बहादुरगढ़ -> झज्झर -> चरखीदादरी -> लोहारू -> चिडावा -> झुंझुनू -> मुकुंदगढ़ -> लक्ष्मणगढ़ -> सालासर बालाजी (302 किलोमीटर) यह नया रास्ता है जिसे कम भक्त जानते हैं।

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7.)

नयी दिल्ली -> रोहतक -> हिसार -> राजगढ़ -> चुरू -> फतेहपुर -> सालासर बालाजी (382 किलोमीटर)

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दर्शनीय स्थल

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मोहनदास जी का धूंणा वह जगह है, जहाँ महान भगवान हनुमान के भक्त मोहनदास जी के द्वारा पवित्र अग्नि जलायी गयी, जो आज भी जल रही है।श्रद्धालु और तीर्थयात्री यहाँ से पवित्र राख ले जाते हैं। श्री श्री मोहनदास जी और की दादी की समाधी (मोहनदास जी की बहन), बालाजी मंदिर के बहुत ही पास स्थित है, यह इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि मोहनदास जी और कनिदादी के पैरों के निशान यहाँ आज भी मौजूद हैं। इस स्थान को इन दोनों पवित्र भक्तों का समाधि स्थल माना जाता है।पिछले आठ सालों से यहाँ निरंतर रामायण का पाठ किया जा रहा है।

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अंजनी माता का मंदिर

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अंजनी माता का मंदिर लक्ष्मणगढ़ की ओर सालासर धाम से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अंजनी माता भगवान हनुमान या बालाजी की माँ थी।

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शयनन माता मंदिर, जो यहाँ से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर रेगिस्तान में एक अद्वितीय पहाड़ी पर स्थित है, माना जाता है कि यह 1100 साल पुराना मंदिर है, यह भी दर्शन के योग्य है।

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श्री हनुमान जन्मोत्सव का उत्सव हर साल चैत्र शुक्ल चतुर्दशी और पूर्णिमा को मनाया जाता है।श्री हनुमान जन्मोत्सव के इस अवसर पर भारत के हर कोने से लाखों श्रद्धालु यहाँ पहुँचते हैं।

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प्रमुख मेले -

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आश्विन शुक्लपक्ष चतुर्दशी और पूर्णिमा को मेलों का आयोजन किया जाता है और बड़ी संख्या में भक्त इन मेलों में भी पहुँचते हैं। भाद्रपद शुक्लपक्ष चतुर्दशी और पूर्णिमा पर आयोजित किये जाने वाले मेले भी बाकी मेलों की तरह आकर्षक होते हैं। इन अवसरों पर नि:शुल्क भोजन, मिठाईयों और पेय पदार्थों का वितरण किया जाता है।

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रानी सती मंदिर

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रानी सती मंदिर (रानी सती दादी मंदिर) भारत के राजस्थान राज्य के झुंझुनू जिले के झुंझुनू में स्थित एक मंदिर है। यह भारत का सबसे बड़ा मंदिर है, जो एक राजस्थानी महिला रानी सती को समर्पित है, जो 13 वीं और 17 वीं शताब्दी के बीच में रहती थी और अपने पति की मृत्यु पर सती (आत्मदाह) करती थी। राजस्थान और अन्य जगहों पर विभिन्न मंदिर उनकी पूजा और उनके कार्य को मनाने के लिए समर्पित हैं। रानी सती को नारायणी देवी भी कहा जाता है और उन्हें दादीजी (दादी) कहा जाता है।

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कहानी

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रानी सती दादी मां की कहानी महाभारत के समय से शुरू होती है जो अभिमन्यु और उनकी पत्नी उत्तरा से जुड़ी हुई है। महाभारत के भीषण युद्ध में कोरवो द्वारा रचित चक्रव्यूह को तोड़ते हुए जब अभिमन्यु की मृत्यु हुई, तो उत्तरा कौरवों द्वारा विश्वासघात में अभिमन्यु को अपनी जान गंवाते देख उत्तरा शोक में डूब गई और अभिमन्यु के सतह सती होने का निर्णय ले लिया। लेकिन उत्तरा गर्भ से थी और एक बच्चो को जन्म देने वाली थी। यह देखकर श्री कृष्ण ने उत्तरा से कहा कि वह अपना जीवन समाप्त करने के विचार को भूल जाए, क्योंकि यह उस महिला के धर्म के खिलाफ है जो अभी एक बच्चे को जन्म देने वाली है। श्री कृष्ण की यह बात सुनकर उत्तरा बहुत प्रभावित हुई और उन्होंने सती होने के अपने निर्णय को बदल लिया लेकिन उसके बदले उन्होंने ने एक इच्छा जाहिर जिसके अनुसार वह अगले जन्म में अभिमन्यु की पत्नी बनकर सती होना चाहती थी।

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जैसा कि भगवान कृष्ण ने दिया था, अपने अगले जन्म में वह राजस्थान के डोकवा गांव में गुरसमल बिरमेवाल की बेटी के रूप में पैदा हुई थी और उसका नाम नारायणी रखा गया था। अभिमन्यु का जन्म हिसार में जलीराम जालान के पुत्र के रूप में हुआ था और उसका नाम तंदन जालान रखा गया था। तंदन और नारायणी ने शादी कर ली और शांतिपूर्ण जीवन जी रहे थे। उसके पास एक सुंदर घोड़ा था जिस पर हिसार के राजा का पुत्र काफी समय से देख रहा था। तंदन ने अपना कीमती घोड़ा राजा के बेटे को सौंपने से इनकार कर दिया।

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राजा का बेटा तब घोड़े को जबरदस्ती हासिल करने का फैसला करता है और इस तरह तंदन को द्वंद्वयुद्ध के लिए चुनौती देता है। तंदन बहादुरी से लड़ाई लड़ता है और राजा के बेटे को मार डालता है। क्रोधित राजा इस प्रकार युद्ध में नारायणी के सामने तंदन को मार देता है। नारी वीरता और शक्ति की प्रतीक नारायणी, राजा से लड़ती है और उसे मार देती है। फिर उसने राणाजी (घोड़े की देखभाल करने वाले) को आदेश दिया कि वह अपने पति के दाह संस्कार के साथ-साथ उसे आग लगाने की तत्काल व्यवस्था करे।

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राणाजी, अपने पति के साथ सती होने की इच्छा को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए, नारायणी द्वारा आशीर्वाद दिया जाता है कि उनका नाम लिया जाएगा और उनके नाम के साथ पूजा की जाएगी और तब से उन्हें रानी सती के नाम से जाना जाता है।

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मंदिर

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मंदिर के भीतर एक गैलरी

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मंदिर किसी भी महिला या पुरुष देवताओं की कोई पेंटिंग या मूर्ति नहीं रखने के लिए उल्लेखनीय है। इसके बजाय अनुयायियों द्वारा शक्ति और बल का चित्रण करने वाले त्रिशूल की धार्मिक रूप से पूजा की जाती है। प्रधान मंड में रानी सती दादी जी का चित्र है। मंदिर का निर्माण सफेद संगमरमर से किया गया है और इसमें रंगीन दीवार पेंटिंग हैं।

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रानी सती मुख्य मंदिर

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रानी सती मंदिर के परिसर में भगवान हनुमान मंदिर, सीता मंदिर, ठाकुर जी मंदिर, भगवान गणेश मंदिर और शिव मंदिर भी हैं। प्रत्येक 'आरती' के बाद एक नियमित 'प्रसाद' वितरण होता है। साथ ही मुख्य मंदिर में बारह छोटे सती मंदिर हैं।  भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा परिसर के केंद्र में स्थित है और हरे-भरे बगीचों से घिरी हुई है। मंदिर के अंदर, आंतरिक भाग को उत्कृष्ट भित्ति चित्रों और कांच के मोज़ाइक से सजाया गया है जो जगह के पूरे इतिहास को दर्शाता है।

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पर्व और त्यौहार

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रानी सती मंदिर झुंझुनूं में आरती

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मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु आते हैं। मंदिर में दिन में दो बार एक विस्तृत आरती की जाती है।  य़े हैं:

मंगला आरती: सुबह-सुबह मंदिर खुलने पर की जाती है।

संध्या आरती: शाम को सूर्यास्त के समय की जाती है।

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भाद्र अमावस्या के अवसर पर एक विशेष पूजन उत्सव आयोजित किया जाता है: हिंदू कैलेंडर में भाद्र महीने के अंधेरे आधे के 15 वें दिन मंदिर के लिए विशेष महत्व रखता है।

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जीण माता

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जीण माता राजस्थान के सीकर जिले में स्थित धार्मिक महत्त्व का एक गाँव है। यह सीकर से २९ किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। यहाँ की कुल जनसंख्या ४३५९ है। यहाँ पर श्री जीण माता जी (शक्ति की देवी) का एक प्राचीन मन्दिर स्थित है। जीणमाता का यह पवित्र मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराना माना जाता है। राजस्थान की राजधानी जयपुर से 108 किलोमीटर है

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मंदिर का इतिहास

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लोक मान्यताओं के अनुसार जीवण का जन्म चौहान वंश के राजपूत परिवार में हुआ। उनके भाई का नाम हर्ष था। जो बहुत खुशी से रहते थे। एक बार जीवण का अपनी भाभी के साथ विवाद हो गया और इसी विवाद के चलते जीवण और हर्ष में नाराजगी हो गयी। इसके बाद जीवण आरावली के 'काजल शिखर' पर पहुँच कर तपस्या करने लगीं।  मान्यताओं के अनुसार इसी प्रभाव से वो बाद में देवी रूप में परिवर्तित हुई। जीवण ने यहाँ जयंती माताजी की तपस्या की और जीण माताजी के नाम से पूजी जाने लगी। यह मंदिर चूना पत्थर और संगमरमर से बना हुआ है। यह मंदिर आठवीं सदी में निर्मित हुआ था। जीणमाता राजस्थान, भारत के सीकर जिले में धार्मिक महत्व का एक गांव है। यह दक्षिण में सीकर शहर से 29 किमी की दूरी पर स्थित है। शहर की आबादी 4359 है जिसमें से 1215 अनुसूचित जाति और 113 एसटी लोग हैं। श्री जीणमाता जी (शक्ति की देवी) को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। जीण माता जी का पवित्र मंदिर माना जाता है कि यह एक हजार साल पुराना है। लाखों भक्त यहां नवरात्रि के दौरान चैत्र और अश्विन के महीने में दो बार एक रंगीन त्यौहार के लिए इकट्ठा होते हैं। बड़ी संख्या में आगंतुकों को समायोजित करने के लिए कई धर्मशालाएं हैं। इस मंदिर के करीब ही उसके भाई हर्ष भैरवनाथ मंदिर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। जीण माताजी मंदिर के पट कभी बंद नहीं होते हैं। ग्रहण में भी माई की आरती सही समय पर होती हैं।

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जीण माताजी मंदिर रेवसा गांव से 10 किमी पहाड़ी के पास स्थित है। यह घने जंगल से घिरा हुआ है। उसका पूर्ण और वास्तविक नाम जयंतलाल था। इसके निर्माण का वर्ष ज्ञात नहीं है, लेकिन सर्वमण्डपा और खंभे निश्चित रूप से बहुत पुरानी हैं।

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जीण माताजी का मंदिर शुरुआती समय से तीर्थ यात्रा का स्थान था और इसकी मरम्मत और कई बार पुनर्निर्माण किया गया था। एक लोकप्रिय मान्यता है जो सदियों से लोगों तक आती है कि चुरु के एक गांव घांघू में राजा गंगोसींघजी ने इस शर्त पर ऊर्वशी (अप्सरा) से शादी कर ली, कि वह अपने महल में पूर्व सूचना के बिना नहीं जाएंगे। राजा गंगोसींघजी को एक पुत्र मिला जिसे हर्ष कहा जाता था और एक बेटी जीवण थी। बाद में उसने फिर से कल्पना की लेकिन मौके के तौर पर यह राजा गंगोसींघजी अपने पूर्वजों को बिना बताए महल में गये और इस तरह उन्होंने अप्सरा से किए गए प्रतिज्ञा का उल्लंघन किया। तुरन्त उसने राजा को छोड़ दिया और अपने बेटे हर्ष और बेटी जीवण को भगा लिया, जिसे वह उस जगह पर छोड़ दिया जहां वर्तमान में मंदिर खड़ा है। यहां दो बच्चों ने अत्यधिक तपस्या का अभ्यास किया । बाद में एक चौहान शासक ने उस जगह पर मंदिर बनाया। इस मंदिर में अनगिनत चमत्कार देखें व महसूस किए जाते हैं। रोज सुबह माई को मदिरा का भोग लगाया जाता है और बडे चाव से मैया उसको स्वीकार करती है। मदिरा भोग लगाते ही गायब हो जाता है और आज तक किसी को पता नहीं चला कि मदिरा जाता कहा है। इसके अलावा मीठे चावल का भोग भी माई को लगाया जाता है।

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जीण माता के मुख्य अनुयायियों में क्षेत्र के सैनी, यादव (अहिर), ब्राह्मण, राजपूत,गुर्जर समाज के गौत्र लादी, अग्रवाल, जंजीर और मीनास अोनिन्थ बानियां शामिल हैं। जीण माता,सैनी यादव (अहिर), अग्रवाल,स्वर्णकार,मीना, शेखावाती राजपूत (शेखावत और राव राजपूत) और राजसी के योद्धा वर्ग के जंगली, की कुलदेवी हैं। जीण माता के अनुयायियों की एक बड़ी संख्या कोलकाता में रहते हैं, जो माई के मंदिर पर जाते रहते हैं। जो लोग जीण माताजी को अपनी मां के रूप में आदर करते हैं, उनके परिवार में नर बच्चे के जन्म के लिए प्रार्थना करते हैं और पुत्र के जन्म के बाद ही मंदिर की यात्रा करने का प्रतिज्ञा करते हैं। नर बच्चे के जन्म के बाद पूरे परिवार में जीण माता जी का दौरा किया जाता है और मंदिर के परिसर में पहले बाल काट (राजस्थानी में जडूला के रूप में जाना जाता है) की पेशकश की जाती है। अनुयायियों ने मंदिर में 50 किलो मिठाइयां, जो कि सवामणी के नाम से जानी जाती हैं, की पेशकश करती हैं।

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मूगल सम्राट औरंगजेब माता के मंदिर के मैदान पर उतरना चाहता था। उसके पुजारियों द्वारा बुलाया जाने वाला, माता ने भैरों की अपनी सेना को छोड़ दिया (एक मक्खी परिवार की प्रजाति) जिसने सम्राट और उसके सैनिकों को अपने घुटनों पर लाया। उसने माफी मांगी और दयालु मातजी ने उसे अपने गुस्से से माफ़ किया। औरंगजेब ने अपने दिल्ली महल से अखण्ड (कभी-चमक) तेल का दीपक दान किया। माता के पवित्र संस्कार में यह दीपक अभी भी चमक रहा है।

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सीकर जिले का अन्य प्रसिद्ध मंदिर, खाटूश्यामजी 22 किलोमीटर की दूरी पर हैं

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Salasar Balaji Temple Travel and History - Anjani Mata Temple Travel and History - Rani Sati Mata Temple Travel and History - Jeen Mata Temple Travel and History - Salasar - Rajasthan - (Shiv Rana RCM) -

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Salasar Balaji Temple is a religious place for the devotees of Lord Hanuman. It is located on the Jaipur-Bikaner highway in Churu district of Rajasthan. ] Throughout the year, innumerable Indian devotees visit Salasar Dham for darshan. Big fairs are organized every year on Chaitra Purnima and Ashwin Purnima. This is the only Balaji temple in India in which Balaji has a beard and moustache. The facilities of all the travelers coming to Salasar Dham and the development of the Dham are properly done by "Shri Hanuman Seva Samiti" through "Shri Balaji Temple". There are many Dharamshalas for staying and many refreshment houses (restaurants) for eating and drinking. Shri Salasar Balaji Temple is located right in the middle of Salasar town. It is believed that by merely tying a coconut, Balaji Maharaj fulfils all wishes. 

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Location

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Salasar town is a part of Churu district in Rajasthan and is situated on the Jaipur - Bikaner highway. It is located at a distance of 57 km from Sikar, 24 km from Sujangarh and 30 km from Laxmangarh. Salasar town comes under the jurisdiction of Sujangarh Panchayat Samiti and is well connected to Delhi, Jaipur and Bikaner by regular bus services of Rajasthan State Road Transport Corporation. Indian Airlines and Jet Air services fly to Jaipur, from here it takes 3.5 hours to reach Salasar by bus or taxi. Sujangarh, Sikar, Didwana, Jaipur and Ratangarh are the nearest railway stations to Salasar Balaji. --------------

History of Salasar Balaji Temple

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Pleased with the immense devotion of Sant Shiromani, Siddhpurush, Bhakt Pravar Shri Mohandas Ji Maharaj, Ramdoot Shri Hanuman Ji himself appeared in the idol form on Vikram Samvat 1811 (1755) Shravan Shukla Navami Saturday, Asota village and fulfilled the wish of his ardent devotee Mohandas Ji Maharaj. As a result of the blessings received from his worshiper, Shri Mohandas Ji got the temple built by Udayram Ji in Salasar in Vikram Samvat 1815 (1759) and entrusted the work of service and worship to Shri Udayram Ji and his descendants and himself went into Samadhi alive.

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Shravan Shukla Paksha Navami, Samvat 1811 - A miracle happened on Saturday. A farmer of Asota village in Nagaur district was plowing his field. Suddenly some stony object collided with his plow and a resounding sound was produced. He dug the soil of that place and found the idol covered in mud. His wife reached there with food for him. The farmer showed the idol to his wife. She cleaned the idol with her sari (dress). This idol was of Balaji Lord Shri Hanuman. He bowed his head with devotion and worshipped Lord Balaji and he offered the millet churma brought by his wife as food and since then to this day millet churma is offered to Shri Balaji Maharaj. This news of the appearance of Lord Balaji spread in Asota village immediately. Thakur of Asota also heard this news. Balaji came in his dream and ordered him to send this idol to Salasar in Churu district. The same night a devotee of Lord Hanuman, Mohan Dasji Maharaj of Salasar also saw Lord Hanuman i.e. Balaji in his dream. Lord Balaji told him about the idol of Asota. He immediately sent a message to Thakur of Asota. When Thakur came to know that Mohan Das Ji knew about this without even coming to Asota, he was astonished. Certainly, all this was happening by the grace of Almighty Lord Balaji. Mohan Das Ji, having understood all this by the grace of his deity, left Salasar to receive his Lord. The idol was brought respectfully. Mahatma Mohan Das Ji instructed that “the idol will be installed wherever the bullocks stop”. After some time, the bullocks stopped on the sand dune and the idol of Shri Balaji Maharaj was installed at the same holy place on Saturday, Vikram Samvat 1811 Shravan Shukla Navami (1755). The idol was sent to Salasar and this place is known as Salasar Dham today. The temple was built in Vikram Samvat 1815 (1759) by artisans named Noor Mohammad and Dauji. It is a unique example of communal harmony and brotherhood.

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After finding his deity in the idol form, Shri Mohandas Ji initiated his disciple/nephew Udayram into wearing his robe and worshiping him. Thereafter, the same robe was made the seat. The idol of Shri Hanuman Ji was given a beard and moustache because before coming to Salasar, Shri Hanuman Ji had appeared in this form to Shri Mohandas Ji in his dream. A flame was lit in the temple courtyard which has been burning continuously since Vikram Samvat 1811 (1755) till date. Devotee Shiromani Mohandas Ji Maharaj, by his spiritual power, merged into Brahma by taking Samadhi alive in the morning of Vikram Samvat 1850 (1794) Vaishakh Shukla Trayodashi.

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Salasar Balaji temple celebrates two main festivals “Shraddha Divas of Shri Mohandas Ji Maharaj (Trayodashi in Shraddha Paksha) and “Prakatya Divas of Shri Balaji Maharaj” (Shravan Shukla Navami) with great joy and enthusiasm, in which thousands of exclusive devotees and followers of Baba participate.


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As per the words of Siddhpurush Mahatma Mohandas Ji Maharaj, a coconut of “Manoti” (wish) is tied by meditating on Shri Balaji Maharaj with a dedicated spirit for the fulfillment of the wishes of the devotee. There is a lot of reverence here for the “Manoti” coconuts tied by the devotees of God, so they are not used for any other purpose. -

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From Delhi:

1.) New Delhi -> Gurugram (Gurgaon) -> Rewari -> Narnaul -> Chidawa -> Jhunjhunu -> Mukundgarh -> Laxmangarh -> Salasar Balaji (318 km)

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(You have to leave NH-8 from Rewari road and take the route from Rewari to Jhunjhunu) (Shortest route and best route)

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2.)

New Delhi -> Gurugram -> Behror -> Narnaul -> Chidawa -> Jhunjhunu -> Mukundgarh -> Laxmangarh -> Salasar Balaji (335 km)

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(This route is better than the above mentioned route, you have to leave NH-8 from Behror, this is also short and very good route)

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3.)

New Delhi -> Gurugram -> Behror -> Kotputli -> Neemkathana -> Udaipurwati -> Sikar -> Salasar Balaji (335 km) (You have to leave NH-8 from Kotputli and take the route from Rewari to Jhunjhunu) (Shortest route and best route)

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(You have to leave NH-8 from Shahpura)

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4.)

New Delhi -> Gurugram -> Behror -> Kotputli-> Shahpura-> Ajitgarh -> Samod -> Chomu -> Sikar -> Salasar Balaji (392 kms) (You have to leave NH-8 from Shahpura) This is also known as Samod Marg. --------------

5.)

New Delhi -> Gurugram -> Behror -> Kotputli-> Shahpura -> Chandwaji -> Chomu -> Sikar -> Salasar Balaji (399 kms) (You have to leave NH-8 from Shahpura) This is also known as Chandwaji Marg. Although this route is long, its length is about 225 kms, but one can easily go by driving on NH-8 Expressway. -

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6.)

New Delhi -> Bahadurgarh -> Jhajjar -> Charkhi Dadri -> Loharu -> Chidawa -> Jhunjhunu -> Mukundgarh -> Laxmangarh -> Salasar Balaji (302 kms) This is a new route which is known to very few devotees.

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7.)

New Delhi -> Rohtak -> Hisar -> Rajgarh -> Churu -> Fatehpur -> Salasar Balaji (382 kms)

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Places to visit

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Mohandas Ji Ka Dhuna is the place where the holy fire was lit by Mohandas Ji, a great devotee of Lord Hanuman, which is still burning. Devotees and pilgrims take the holy ashes from here. Samadhi of Shri Shri Mohandas Ji and Kanidadi (sister of Mohandas Ji), situated very close to Balaji temple, is famous because the footprints of Mohandas Ji and Kanidadi are still present here. This place is considered to be the Samadhi Sthal of these two holy devotees. For the last eight years, continuous recitation of Ramayana is being done here.

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Anjani Mata Temple

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Anjani Mata Temple is situated at a distance of two kilometers from Salasar Dham towards Laxmangarh. Anjani Mata was the mother of Lord Hanuman or Balaji.


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Shayanan Mata Temple, which is situated on a unique hill in the desert at a distance of about 15 kilometers from here, is believed to be an 1100-year-old temple, is also worth visiting.


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The festival of Shri Hanuman Janmotsav is celebrated every year on Chaitra Shukla Chaturdashi and Purnima. On this occasion of Shri Hanuman Janmotsav, lakhs of devotees from every corner of India reach here.


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Major Fairs -


Fairs are organized on Ashwin Shukla Paksha Chaturdashi and Purnima and a large number of devotees also reach these fairs. The fairs organized on Bhadrapada Shukla Paksha Chaturdashi and Purnima are also as attractive as the rest of the fairs. Free food, sweets and beverages are distributed on these occasions.

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Rani Sati Temple

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Rani Sati Temple (Rani Sati Dadi Mandir) is a temple located in Jhunjhunu, Jhunjhunu district of the Indian state of Rajasthan. It is the largest temple in India dedicated to Rani Sati, a Rajasthani woman who lived between the 13th and 17th centuries and committed sati (self-immolation) upon the death of her husband. Various temples in Rajasthan and elsewhere are dedicated to her worship and to commemorate her act. Rani Sati is also called Narayani Devi and is referred to as Dadiji (grandmother). 

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Story

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The story of Rani Sati Dadi Maa starts from the time of Mahabharata which is associated with Abhimanyu and his wife Uttara. When Abhimanyu died while breaking the Chakravyuh created by Kauravas in the fierce war of Mahabharata, Uttara was in grief seeing Abhimanyu losing his life due to the betrayal of Kauravas and decided to become Sati in front of Abhimanyu. But Uttara was pregnant and was about to give birth to a child. Seeing this, Shri Krishna told Uttara to forget the idea of ​​ending her life, as it is against the Dharma of a woman who is about to give birth to a child. Hearing this from Shri Krishna, Uttara was very impressed and changed her decision of becoming Sati but in return she expressed a wish according to which she wanted to become Sati by becoming Abhimanyu's wife in the next birth.


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As given by Lord Krishna, in her next birth she was born as the daughter of Gursamal Birmewal in Dokwa village of Rajasthan and was named Narayani. Abhimanyu was born in Hisar as the son of Jaliram Jalan and was named Tandan Jalan. Tandan and Narayani got married and lived a peaceful life. He had a beautiful horse on which the son of the King of Hisar had been eyeing for quite some time. Tandan refused to hand over his precious horse to the King's son.


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The King's son then decides to acquire the horse by force and thus challenges Tandan to a duel. Tandan bravely fights the battle and kills the King's son. The enraged King thus kills Tandan in front of Narayani in the battle. Narayani, the epitome of female valour and strength, fights the King and kills him. She then orders Ranaji (the caretaker of the horse) to make immediate arrangements for her husband's cremation as well as to set him on fire.


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Ranaji, playing a vital role in fulfilling her wish to be sati with her husband, is blessed by Narayani that she will be named and worshipped with her name and from then on she is known as Rani Sati.


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The Temple


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A gallery within the temple


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The temple is notable for having no paintings or statues of any female or male deities. Instead a trident depicting power and force is religiously worshipped by the followers. The Pradhan Mandap has a portrait of Rani Sati Dadi Ji. The temple is constructed of white marble and has colourful wall paintings.

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Rani Sati Main Temple

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The premises of Rani Sati Temple also house a Lord Hanuman Temple, Sita Temple, Thakur Ji Temple, Lord Ganesha Temple and Shiva Temple. There is a regular 'prasad' distribution after each 'aarti'. Along with the main temple are twelve smaller Sati temples. A huge statue of Lord Shiva is situated in the centre of the complex and is surrounded by lush gardens. Inside the temple, the interiors are decorated with exquisite murals and glass mosaics depicting the entire history of the place.

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Festivals and Celebrations

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Aarti at Rani Sati Temple Jhunjhunu

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Hundreds of devotees visit the temple daily. An elaborate aarti is performed at the temple twice a day. These are:


Mangala Aarti: Performed early in the morning when the temple opens.


Sandhya Aarti: Performed in the evening at sunset.


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A special pujan festival is held on the occasion of Bhadra Amavasya: the 15th day of the dark half of the Bhadra month in the Hindu calendar holds special significance for the temple.


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Jeen Mata


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Jeen Mata is a village of religious importance located in Sikar district of Rajasthan. It is situated 29 km south of Sikar. The total population here is 4359. An ancient temple of Shri Jeen Mata Ji (Goddess of power) is situated here. This holy temple of Jeenmata is believed to be hundreds of years old. It is 108 km from Jaipur, the capital of Rajasthan.

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History of the temple

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According to folk beliefs, Jeevan was born in a Rajput family of Chauhan dynasty. His brother's name was Harsh. Who lived very happily. Once Jeevan had a dispute with his sister-in-law and due to this dispute, Jeevan and Harsh became angry. After this, Jeevan reached the 'Kajal Peak' of Aravali and started doing penance. According to beliefs, due to this effect, she later transformed into a goddess. Jeevan did penance of Jayanti Mataji here and started being worshipped by the name of Jeen Mataji. This temple is made of limestone and marble. This temple was built in the eighth century. Jeenmata is a village of religious importance in Sikar district of Rajasthan, India. It is located 29 km south of Sikar city. The population of the city is 4359, out of which 1215 are Scheduled Caste and 113 ST people. There is an ancient temple dedicated to Shri Jeenmata Ji (Goddess of power). The holy temple of Jeen Mata Ji is believed to be a thousand years old. Lakhs of devotees gather here for a colourful festival twice a year during Navaratri in the month of Chaitra and Ashwin. There are many dharamshalas to accommodate the large number of visitors. Close to this temple is its brother Harsh Bhairavnath temple situated on the top of the hill. The doors of Jeen Mata Ji temple are never closed. Even during eclipses the aarti of Maai is performed on time.

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Jeen Mata Ji temple is situated near the hill 10 km from Revasa village. It is surrounded by dense forest. His full and real name was Jayantlal. The year of its construction is not known, but the sarvamandapa and pillars are certainly very old.

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The temple of Jeen Mataji was a place of pilgrimage from the earliest times and was repaired and rebuilt many times. There is a popular belief which has come down to the people for centuries that King Gangosingji of Ghanghu, a village in Churu, married Urvashi (Apsara) on the condition that she would not visit his palace without prior information. King Gangosingji got a son called Harsha and a daughter Jeevan. Later she conceived again but as the occasion demanded, King Gangosingji went to the palace without informing his ancestors and thus violated the vow he had made to the Apsara. Immediately she left the king and carried away her son Harsha and daughter Jeevan, whom she left at the place where the temple currently stands. Here the two children practised extreme penance. Later a Chauhan ruler built a temple at that place. Countless miracles are seen and felt in this temple. Every morning wine is offered to Maai and Maai accepts it with great relish. The liquor disappears as soon as it is offered and till date no one has been able to find out where the liquor goes. Apart from this, sweet rice is also offered to the goddess.

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The main followers of Jeen Mata include Saini, Yadav (Ahir), Brahmin, Rajput, Ladi Gotra of Gurjar society, Agarwal, Janjir and Meenas Aoninth Baniyas of the region. Jeen Mata is the Kuldevi of Saini Yadav (Ahir), Agarwal, Goldsmith, Meena, Shekhawati Rajput (Shekhawat and Rao Rajput) and Jangli of the warrior class of the royals. A large number of followers of Jeen Mata live in Kolkata, who keep visiting the temple of the goddess. Those who respect Jeen Mataji as their mother, pray for the birth of a male child in their family and pledge to visit the temple only after the birth of a son. After the birth of a male child the entire family visits Jeen Mata Ji and offers the first hair cut (known as Jadula in Rajasthani) in the temple premises. The followers offer 50 kg of sweets, known as Savamani, at the temple.

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The Mughal emperor Aurangzeb wanted to land on the grounds of Mata's temple. Summoned by her priests, Mata released her army of Bhairons (a species of a fly family) who brought the emperor and his soldiers to their knees. He pleaded for forgiveness and the kind Mataji forgave him of his anger. Aurangzeb donated an Akhand (ever-shining) oil lamp from his Delhi palace. This lamp is still shining in the sacred rites of Mata.

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The other famous temple of Sikar district, Khatushyamji is at a distance of 22 km

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